प्रकृति के साथ दो पल बिताना हो तो यहां आएं…परवान चढ़ उठेगा घुमक्कड़ी का शौक


If you want to spend a moment with nature, then come here…the wanderlust will flourish.

इंदौर. दोस्तों के साथ एक दिन का ट्रिप प्लान करना चाहते हैं, तो इंदौर के आसपास ऐसी तमाम जगह है जो प्राकृतिक पर्यटन के लिए बेहद शानदार हैं. नेचर-लवर्स के लिए तो ये पर्यटन स्थल समझिए स्वर्ग हैं. आप चाहें तो कैब या बाइक से सैर-सपाटे का शौक पूरा कर सकते हैं. पातालपानी, कालाकुंड, तिंछा वॉटरफॉल, महेश्वर घाट और मांडू समेत तमाम जगहों की सैर एक दिन में पूरी कर सकते हैं.

इंदौर से करीब 25 किलोमीटर दूर महू तहसील में स्थित पातालपानी झरना करीब 300 फीट ऊंचा है. प्राकृतिक सुंदरता से भरी यह जगह परिवारों के लिए पसंदीदा पिकनिक स्थल है. शांतिपूर्ण माहौल में प्रकृति के बीच सैर-सपाटे के साथ सुकून के पलन बिताने के लिए शानदार जगह. अगर आप पातालपानी जा रहे हैं, तो महेश्वर, ओंकारेश्वर और क्षेत्र के अन्य तीर्थस्थलों भी जाएं, ऐसा प्लान कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश में रहकर ही गोवा का लुत्फ उठाना है, तो इंदौर से करीब 90 किमी दूर हनुवंतिया टापू परफेक्ट जगह है. यह टापू राज्य के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रैकिंग जैसी रोमांचक चीजों के लिए भी काफी फेमस है. साथ ही अगर आप प्रकृति प्रेमी और बर्ड लवर हैं, तो भी यह टापू आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित होगा.

इंदौर की सीमा पर सिरपुर झील है. यहां वैसे तो यहां भारतीय पक्षियों का बसेरा होता है, लेकिन माइग्रेशन मंथ में कई प्रवासी पक्षी भी डेरा जमाते हैं. इसलिए फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए सिरपुर झील खास है. महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र के रूप में घोषित इस झील में सैकड़ों प्रवासी पक्षियों को देखा जा सकता है. यह झील 800 एकड़ में फैली है. शांतिपूर्ण हरे-भरे आश्रय स्थल पर प्रकृति की संगत में दिन बिताने का अनुभव आप भूल नहीं पाएंगे.

इंदौर से कुछ ही किलोमीटर दूर पर महेश्वर में अहिल्या किला उन लोगों का पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है, जो इतिहास और प्रकृति के करीब समय बिताना चाहते हैं. महेश्वर शहर 4000 साल पुराना है जो आपको उस युग में ले जाता है जब रानी अहिल्याबाई होल्कर का यहां शासन हुआ करता था. यह किला नर्मदा नदी के तट पर बना है. अब इस किले को होटल में बदल दिया गया है, जहां से अहिल्येश्वर मंदिर दिखाई देता है. किले की खूबसूरत वास्तुकला आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. नदी के किनारे सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए नाव की सवारी करना बेहतरीन अनुभव देता है.

इंदौर हवाई अड्डे से 10 मिनट ड्राइव की दूरी पर जैनियों का प्रसिद्ध तीर्थस्थल गोमटगिरि है. यहां पहाड़ी पर स्थित गोमतेश्वर की 21 फीट ऊंची मूर्ति है. इसके अलावा यहां 24 मंदिर भी हैं, जिनमें से प्रत्येक जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों का प्रतिनिधित्व करता है.

तिन्छा झरना…नाम सुनकर अजीब लगेगा, मगर इंदौर के पास डोंगरखेड़ा गांव में स्थित यह जलप्रपात प्रकृति का तोहफा है. हालांकि गहरी खाई होने के कारण यह ट्रैकिंग के लिए उपयुक्त नहीं है. झरने के शीर्ष के पास का मंच पिकनिक के लिए शानदार जगह हो सकती है. 300 फीट की ऊंचाई से गिरते पानी को देखना, उसमें अठखेलियां करना आपको हमेशा याद रहेगा.

इंदौर से करीब 30 किलोमीटर दूर मोहदी झरने पर भी पिकनिक के लिए पहुंचा जा सकता है. ये झरना प्राकृतिक सुंदरता के बीच मन मोह लेता है. चोरल बांध के आसपास का क्षेत्र वर्षभर रमणीक रहता है. यहां पर्याप्त जगह है जहां आप सूर्योदय या सूर्यास्त के साथ छुट्टी के सुकूनभरे दिन बिता सकते हैं.

इंदौर से करीब 37 किलोमीटर दूर बामनिया कुंड भी सैर-सपाटे के लिए बेहतरीन जगह है. यहां हरे-भरे जंगल में सुहावने मौसम भूरे बादल मानो सिर के ऊपर मंडराते हैं. पास ही में रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य भी है. अभयारण्य के अंदर एक महल भी है, जिसे होल्कर राजाओं ने बनवाया था. जंगल में हाथियों, हिरणों और अन्य जानवरों और पेड़ों के बीच नीलगिरी, सागौन, चंदन, बबूल का अच्छा दृश्य देखने के लिए, कोई ऊंट की सवारी जैसे कई खूबसूरत नजारे हैं.

Related Posts

मार्केट वाली आइसक्रीम न कर दे बीमार, घर पर इसे बनाना है बेहद आसान

Market ice cream won’t make you sick, it’s very easy to make at home मार्केट में मिलने वाली आइसक्रीम में कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं. ऐसे में आप…

सेहत को दुरुस्त बनाते हैं ये फूड आइटम्स, उम्र बढ़ाने के लिए आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

These food items improve your health, include them in your diet today to increase your lifespan. सेहतमंद रहने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। अपने खानपान से लेकर रहन-सहन…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े मामले में दिल्ली सीबीआई की एफआईआर में बड़ा खुलासा

प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े मामले में दिल्ली सीबीआई की एफआईआर में बड़ा खुलासा

भारत में इलाज कराने आए बांग्लादेश के सांसद लापता

भारत में इलाज कराने आए बांग्लादेश के सांसद लापता

300 से ज्यादा लोग संक्रमित ,भारत में पैर पसार रहा कोरोना का नया वेरिएंट

300 से ज्यादा लोग संक्रमित ,भारत में पैर पसार रहा कोरोना का नया वेरिएंट

अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों में रेड अलर्ट

अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों में रेड अलर्ट

एमपी ओपन बोर्ड की परीक्षा आज से. पाकिस्तान से लौटी गीता, एग्जाम देने पहुंची…

एमपी ओपन बोर्ड की परीक्षा आज से. पाकिस्तान से लौटी गीता, एग्जाम देने पहुंची…

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने किर्गिस्तान में रह रहे प्रदेश के विद्यार्थियों से की बात

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने किर्गिस्तान में रह रहे प्रदेश के विद्यार्थियों से की बात