केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज अपने-अपने मंत्रालय का कार्य संभाल लिया, डॉ. एल मुरुगन ने भी चार्ज लिया

भोपाल / नई दिल्ली

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। शिवराज सिंह को कृषि मंत्रालय के साथ ग्रामीण विकास विभाग मिला है। तमिलनाडु के डॉ. एल मुरुगन मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं, उन्हें भी केंद्र

पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में इस बार मध्यप्रदेश से पांच मंत्रियों को मौका मिला है। डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक को फिर से सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री बनाया गया है। दुर्गादास उईके को जनजातीय कार्य विभाग में राज्यमंत्री बनाया गया है। सावित्री ठाकुर महिला बाल विकास विभाग में राज्यमंत्री बनाई गई हैं।

शिवराज ने पीएम से कहा धन्यवाद

शिवराज सिंह चौहान सोशल मीडिया 'X' पर अपनी पोस्ट में कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी दिए जाने के लिए प्रघानमंत्री नरेंद्र मोदी को घन्यवाद दिया है। उन्होंने लिखा- हमारी सरकार देशभर के किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े प्रत्येक संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं अपने पूरे सामर्थ्य से किसानों के हर सपने को पूरा करने के लिए परिश्रम करूंगा। देश का प्रत्येक किसान परिवार खुशहाल हो और प्रत्येक गांव तक विकास की पहुंच सुनिश्चित हो, यही मेरा प्रयत्न रहेगा।

अधिकारियों की बैठक लेंगे शिवराज
शिवराज कृषि मंत्रालय और ग्रामीण विकास विभाग का पदभार ग्रहण करने के बाद अफसरों के साथ बैठक करेंगे। केंद्र सरकार के ऑनगोइंग प्रोजेक्ट्स और स्कीम्स के बारे में जानकारी लेंगे। मंत्रालयों के काम काज की समीक्षा के बाद ही शिवराज भोपाल आएंगे।  

चार दिन दिल्ली में ही रहेंगे शिवराज

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान अगले चार दिन तक दिल्ली में ही रहेंगे। शिवराज सिंह चौहान कृषि मंत्रालय और ग्रामीण विकास विभाग का पदभार ग्रहण करने के बाद अफसरों के साथ केंद्र सरकार के ऑनगोइंग प्रोजेक्ट्स और स्कीम्स के बारे में जानकारी लेंगे। मंत्रालयों के काम काज की समीक्षा के बाद ही वे भोपाल आएंगे।

मुरुगन ने संभाला कार्यभार
तमिलनाडु के डॉ. एल मुरुगन मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं। मुरुगन को केंद्र सरकार में दूसरी बार मौका मिला है। मुरुगन ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। टीकमगढ़ सांसद और केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक को फिर से सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री बनाया है। दुर्गादास उईके को जनजातीय कार्य विभाग में राज्यमंत्री बनाया है। सावित्री ठाकुर महिला बाल विकास विभाग में राज्यमंत्री बनाई गई हैं।

रात में ही जा पहुंचे थे मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि वह हर स्तर से अपना सब कुछ करके दूरसंचार विभाग को बेहतर बनाने की दिशा में काम करेंगे. उन्होंने इसके लिए न केवल अपने दिमाग में एक खाका खींचा है बल्कि उन्होंने अपनी पूरी टीम को इस काम के लिए लगा दिया है. इस विभाग में क्या-क्या परेशानियां है और किन परेशानियों का हल किस तरह से निकाला जा सकता है. इस दिशा में वे अभी से काम पर लग गए हैं. वे रात में ही अपने मंत्रालय पहुंचे थे, जहां उन्होंने कर्मचारियों के साथ मंत्रालय से संबंधित ब्रीफिंग ली थी.

ज्योतिरादित्य सिंधिया जिनके ऊपर कोई  भ्रष्टाचार का दाग नहीं है और वह बेदाग छवि के नेताओं के रूप में अपनी पहचान रखते हैं. इसके अलावा उनके बेहतर मैनेजमेंट और राजनीतिक सोच के साथ उनकी कठिन परिश्रम की खूबी को पहचानते हुए नरेंद्र मोदी ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है.

एक नई शुरुआत, 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्पबद्ध : सिंधिया

मंत्री पद मिलने के बाद सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि एक नई शुरुआत! माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी के नेतृत्व में मुझे आज संचार मंत्रालय एवं उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस नई जिम्मेदारी एवं मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए प्रधानमंत्री जी का हृदयतल से आभार एवं धन्यवाद. साथ ही सभी सम्मानित कार्यकर्ताओं एवं समस्त देशवासियों का भी धन्यवाद जिन्होंने सदैव मुझे अपना स्नेह और आशीर्वाद दिया है. मेरा संकल्प है कि हम प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में संचार क्षेत्र के विस्तार को और व्यापक करेंगे तथा इसकी सरलता और सुलभता भी सुनिश्चित करेंगे. साथ ही देश के गौरव "उत्तर पूर्वी क्षेत्र" में प्रगति की जो एक नई बयार चली है हम उसे और आगे लेकर जाएंगे तथा इस क्षेत्र को देश की अर्थव्यवस्था के एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करेंगे. देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए हम संकल्पबद्ध है. जय हिंद.

    एक नई शुरुआत! 🇮🇳

    माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में मुझे आज संचार मंत्रालय एवं उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस नई जिम्मेदारी एवं मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए प्रधानमंत्री जी का हृदयतल से आभार एवं धन्यवाद। साथ ही सभी…

चौथी बार मंत्री बने

केंद्रीय मंत्री सिंधिया केंद्र में चौथी बार मंत्री बने हैं. इससे पहले वह दो बार मनमोहन सिंह सरकार में राज्य मंत्री और कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा मोदी सरकार में नागरिक एवं उड्‌डयन मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. अब वह 2024 में दूरसंचार मंत्रालय में मंत्री हैं.

admin

Related Posts

मध्य प्रदेश में अब 11 साल बाद होंगे सहकारी संस्थाओं के चुनाव, 4 चरण में मतदान कराने का कार्यक्रम जारी

भोपाल मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के निर्देश पर अब 11 वर्ष बाद राज्य में सहकारी संस्थाओं के चुनाव होंगे। इसके लिए राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी ने 4 चरण में मतदान…

खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि से किसानों के जीवन में खुशहाली का नया अध्याय आरंभ होगा

भोपाल मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा विपणन सत्र 2024-25 के लिए सभी आवश्यक खरीफ फसलों के न्यूनतम…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

कलियुग के 10,000 वर्षों के बाद क्या होगा? ब्रह्मवैवर्त पुराण की भविष्यवाणियां

कलियुग के 10,000 वर्षों के बाद क्या होगा? ब्रह्मवैवर्त पुराण की भविष्यवाणियां

आषाढ़ में कब रहेगी गुप्त नवरात्रि, जाने महत्व और पूजा विधि

आषाढ़ में कब रहेगी गुप्त नवरात्रि, जाने महत्व और पूजा विधि

गुरुवार 20 जून 2024 का राशिफल

गुरुवार 20  जून 2024 का राशिफल

जुलाई में इस दिन से शुरू होंगे शुभ मुहूर्त, कर सकेंगे जनेऊ, मुंडन, गृह प्रवेश; सिर्फ 8 दिन बजेगी शहनाई

जुलाई में इस दिन से शुरू होंगे शुभ मुहूर्त, कर सकेंगे जनेऊ, मुंडन, गृह प्रवेश; सिर्फ 8 दिन बजेगी शहनाई

सपने में मृत्यु देखना: क्या है इसका मतलब? जानें विस्तार से

सपने में मृत्यु देखना: क्या है इसका मतलब? जानें विस्तार से

बुधवार 19 जून 2024 का राशिफल

बुधवार 19 जून 2024 का राशिफल