मोहन कैबिनेट में कई प्रस्तावों को मिली मंजूरी, स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्ती, 24420 करोड़ की सब्सिडी मंजूर

भोपाल

डॉ. मोहन यादव कैबिनेट की बैठक 89 दिन बाद आज मंत्रालय में हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कैबिनेट में निर्णय हुआ है कि प्रदेश में प्रमोशन न होने से डॉक्टरों के खाली पड़े 607 पदों को अब सीधी भर्ती से भरा जाएगा।

इसके अलावा 46491 नए पदों का सृजन कर भर्ती करने का फैसला किया गया है। कैबिनेट ने इसके अलावा बिजली सब्सिडी के लिए 24420 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि सीएम ने निर्देश दिए थे कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया जाए। कैबिनेट में इसी के चलते अस्पतालों में खाली पदों की भर्ती का प्रस्ताव लाया गया था, जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

     मोहन कैबिनेट बैठक में बिजली के घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को 24,420 करोड रुपये का अनुदान देने का निर्णय लिया गया। । बिजली घरेलू उपभोक्ताओं को 6000 करोड़ की सब्सिडी, किसानों को 13000 करोड़ की सब्सिडी, जबकि एससी एसटी वर्ग को 5000 करोड़ की सब्सिडी मिलेगी।

    किसानों को सोलर एनर्जी पंप लगाने पर छूट
    स्वास्थ्य संस्थानों में डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए एक बार पदोन्नति के आधे पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से भरने के प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई।

    स्वास्थ्य विभाग में 46451 नवीन पदों भर्तियां होंगी। तृतीय श्रेणी चतुर्थ श्रेणी और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए भर्ती निकाली जाएगी। स्वास्थ्य विभाग में 1214 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें से 607 पदों पर सीधी भर्ती और 607 पद चयन परीक्षा से भरे जाएंगे।

    कैबिनेट बैठक में किसानों को सोलर पंप के लिए अनुदान देने के फैसले को मंजूरी दी गई।यह अनुदान केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के अनुसार अनुदान दिया जाएगा।

    भोपाल गैस राहत अस्पताल में प्रतिनियुक्ति पर डॉक्टर जा सकेंगे।
    गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में साल मनाया जाएगा।इस दौरान गौशालाओं का उन्नयन होगा, सड़कों की गायों को गौशाला में भेजा जाएगा। घायल और बीमार गायों के लिए हाइड्रोलिक गाड़ियां चलाई जाएगी ताकी उनका उपचार किया जा सकें।

शाम को कलेक्टर-कमिश्नर के साथ इन मुद्दों पर चर्चा

    कैबिनेट बैठक के बाद अब मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सभी मंत्रियों के साथ मंत्रालय में संकल्प पत्र में किए वादों की स्थिति और कामों की समीक्षा करेंगे। जल गंगा संवर्धन अभियान को लेकर भी चर्चा करेंगे।उज्जैन में वर्ष 2028 में होने वाले सिंहस्थ की तैयारियां, एक जुलाई से शुरू होने जा रहे विधानसभा के वर्षाकालीन सत्र, बजट की तैयारियों को लेकर बात करेंगे।

    कलेक्टर-कमिश्नर, एसपी और आइजी के साथ भी वर्चुअल बैठक करेंगे। शाम 4 बजे कलेक्टरों, कमिश्नरों, जन प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सरकार के कामकाज के साथ कानून व्यवस्था, सीएम हेल्पलाइन, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे तमाम विषयों पर पर फीडबैक लेंगे। जल गंगा संवर्धन, पौधरोपण और अन्य अभियानों और केंद्र की योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे।

 छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू और अमरवाड़ा के पूर्व विधायक कमलेश शाह सीएम से मिले

लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद छिंदवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद विवेक बंटी साहू ने मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव से मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में सौजन्य भेंट की। उन्होंने जीत के लिए मुख्यमंत्री सहित भाजपा नेतृत्व का आभार जताया। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ को हराकर जीत दर्ज की। भाजपा ने छिंदवाड़ा सहित मध्य प्रदेश के 29 सीटों पर जीत हासिल कर एक नया रिकार्ड बनाया। मुख्यमंत्री ने साहू को जीत की बधाई दी। बंटी साहू के साथ अमरवाड़ा के पूर्व विधायक कमलेश शाह और जिला अध्यक्ष शेषराव यादव ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की।

गोवंश को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

बैठक में गोवंशों को लेकर भी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में साल मनाया जाएगा. इस दौरान गौशालाओं का उन्नयन होगा. सड़कों की गायों को गौशाला में भेजा जाएगा. घायल और बीमार गायों के लिए हाइड्रोलिक गाड़ियां लाई जाएंगी. ऐसी गायों के उपचार की व्यवस्था की जाएगी.
बैठक में पीए मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर दी बधाई

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर मंत्रिपरिषद की ओर से बधाई और शुभकामनाएं दीं. मंत्री परिषद के सदस्यगण ने प्रदेश की लोकसभा सीटों पर आए परिणामों के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को बधाई दी.

admin

Related Posts

छत्तीसगढ़-बीजापुर के सेड्रा-एड़ापल्ली गांव में नहीं बना आधार कार्ड

बीजापुर. बीजापुर जिले के नेशनल पार्क एरिया के सेड्रा, एड़ापल्ली इलाके के ग्रामीण अपनी पहचान बनवाने दर-दर भटक रहे हैं। वे भोपालपटनम ब्लॉक मुख्यालय भी पहुंचे। उस इलाके में पदस्थ…

पीएचई मंत्री श्रीमती उइके ने की नगरपालिका मण्डला के कार्यों की समीक्षा, जल-प्रदाय की समस्याओं के तुरंत निराकरण के दिये निर्देश

भोपाल लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्रीमती सम्पतिया उइके ने मण्डला नगरपालिका के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जल-प्रदाय की समस्याओं के तुरंत निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने कहा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

कलियुग के 10,000 वर्षों के बाद क्या होगा? ब्रह्मवैवर्त पुराण की भविष्यवाणियां

कलियुग के 10,000 वर्षों के बाद क्या होगा? ब्रह्मवैवर्त पुराण की भविष्यवाणियां

आषाढ़ में कब रहेगी गुप्त नवरात्रि, जाने महत्व और पूजा विधि

आषाढ़ में कब रहेगी गुप्त नवरात्रि, जाने महत्व और पूजा विधि

गुरुवार 20 जून 2024 का राशिफल

गुरुवार 20  जून 2024 का राशिफल

जुलाई में इस दिन से शुरू होंगे शुभ मुहूर्त, कर सकेंगे जनेऊ, मुंडन, गृह प्रवेश; सिर्फ 8 दिन बजेगी शहनाई

जुलाई में इस दिन से शुरू होंगे शुभ मुहूर्त, कर सकेंगे जनेऊ, मुंडन, गृह प्रवेश; सिर्फ 8 दिन बजेगी शहनाई

सपने में मृत्यु देखना: क्या है इसका मतलब? जानें विस्तार से

सपने में मृत्यु देखना: क्या है इसका मतलब? जानें विस्तार से

बुधवार 19 जून 2024 का राशिफल

बुधवार 19 जून 2024 का राशिफल